Follow us:

TRAI ने Airtel, Vodafone Idea के इन Plans को किया ब्लॉक, जानें वजह

नई दिल्ली। टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने बड़ा कदम उठाते हुए भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के कुछ Plans को ब्लॉक कर दिया है। इन Plans में कस्टमर्स को ज्यादा डेटा स्पीड और प्रायरटी सर्विसेस का ऑफर दिया जा रहा था। ANI के अनुसार, TRAI ने Bharti Airtel के प्लेटिनम (Platinum) और वोडाफोन आइडिया के RedX Premium प्लॉन को ब्लॉक कर दिया है। बता दें कि सस्ता और तेज डेटा देने को लेकर इस वक्त टेलीकॉम कंपनियों के बीच घमासान चल रहा है, ऐसे में TRAI का यह कदम काफी बड़ा माना जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, TRAI की ओर से आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि इन Plans का असर न सिर्फ बाकी यूजर्स को मिल रही क्वालिटी पर पड़ता है बल्कि नेट न्यूट्रिलिटी रुल्स बनाए रखना भी इससे चुनौतीपूर्ण हो रहा था। ट्राई ने कहा 'दोनों ही कंपनियां पब्लिक डेटा हाई-वे पर एक अलग लेन बना रहीं थी जो पब्लिक रिसोर्सेज का उपयोग करता है।' इस तरह अमीर कस्टमर्स को दूसरों से बेहतर सुविधा देने का वादा किया जा रहा था।

एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया ने कही ये बात

हीं दूसरी ओर, TRAI के इस आदेश के बाद Airtel के प्रवक्ता की ओर से कहा गया कि 'हम अपने कस्टमर्स को सबसे बेहतर नेटवर्क और सर्विस उपलब्ध कराने के लिए उत्साह से भरे हुए हैं। इसके साथ ही कंपनी अपने पोस्टपैड ग्राहकों के लिए अपनी सेवाएं और जवाबदेही बढ़ाना चाहती है।' बता दें कि ट्राई ने एयरटेल को अपना पक्ष रखने के लिए 7 दिन का वक्त दिया है।

Vodafone Idea की ओर से आधिकारिक बयान देते हुए कहा गया कि 'Vodafone RedX के प्लान हमारे पोस्टपेड कस्टमर्स के लिए अनलिमिटेड डेटा, कॉल, प्रीमियम सर्विसेस सहित कई अन्य फायदे उपलब्ध कराते हैं। अपने ग्राहकों को हाई स्पीड 4जी डेटा सेवा देना हमारी प्रतिबद्धता है।