Follow us:

उज्जैन में महाअष्टमी पर शुरू हुई नगर पूजा, कलेक्टर आशीष सिंह ने चौबीसखंबा माता मंदिर में लगाया मदिरा का भोग

उज्जैन। शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर बुधवार सुबह शहर की सुख स्मृद्धि के लिए 40 से अधिक देवी व भैरव मंदिरों में शासकीय पूजा आरंभ हुई। सुबह 7.30 बजे कलेक्टर आशीष सिंह चौबीसखंबा माता मंदिर में माता महामाया व महालया को मदिरा का भोग लगाकर नगर पूजा की शुरुआत की। इसके बाद शासकीय अधिकारियों और कोटवारों का दल नगर पूजा के लिए रवाना हुआआ। शहर में 27 किलो मीटर लंबे मार्ग पर मदिरा की धार लगाई जा रही है।

उल्‍लेखनीय है कि उज्‍जैन में नवरात्र की महाअष्टमी पर नगर पूजा की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है। सिंधिया स्टेट के बाद अब शासन, प्रशासन द्वारा शहर के प्राचीन देवी, भैरव व हनुमान मंदिरों में पूजा चढ़ाई जाती है। आज सुबह उज्‍जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने ऐतिहासिक चौबीसखंबा माता मंदिर में ढोल ढमाकों के साथ देवी की पूजा अर्चना कर इसकी शुरुआत की। पर्व के तहत शहर के विभिन्न कोणों में स्थित देवी व भैरव मंदिरों में पूजन की जाएगी।

शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में भी कलेक्टर आशीषसिंह माता हरसिद्धि की पूजा अर्चना करेंगे। देवी को चुनरी व सौभाग्य सामग्री अर्पित की जाएगी। फल व मिष्ठान का भोग लगाकर आरती की जाएगी। पंडितों का कहना है कि उज्‍जैन में नगर पूजा के क्रम में होने वाली पूजा शक्तिपीठ हरसिद्धि में नहीं आती है। यहां दोपहर में जिला कलेक्टर अलग से पूजन करने आते हैं।

Related News