Follow us:

मध्यप्रदेश: पचमढ़ी में सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 7 डिग्री के नीचे आया

अभी दो-तीन दिन तक इसी तरह रह सकता है मौसम

पश्चिम विक्षोभ के कारण उतार-चढ़ाव जारी रहेगा

भोपाल। मध्यप्रदेश के पचमढ़ी में गुरुवार-शुक्रवार की रात सबसे सर्द रही। यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के नीचे 6.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि इससे पहले यहां पर तापमान 7 डिग्री तक आ चुका था। इधर, भोपाल समेत पूरे प्रदेश में दिन अपेक्षाकृत गर्म और रातें सर्द होने लगी हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव हो रहा है। यह अभी दो से तीन दिन तक इसी तरह होगा। हालांकि अभी ज्यादा ठंडी की उम्मीद नहीं है, लेकिन रात को एक से दो डिग्री तापमान कम-ज्यादा होता रहेगा।

दिन और रात के तापमान में काफी अंतर

प्रदेश भर में दिन और रात के तापमान में काफी अंतर बना हुआ है। दिन का अधिकतम तापमान सभी शहरों में औसतन 28 डिग्री से लेकर 30 डिग्री बीच है, जबकि एक दो जगह यह 25 डिग्री के आसपास भी है। इधर रात को यह 8 डिग्री से लेकर 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार हिल स्टेशन होने के कारण पचमढ़ी में रात का तापमान सबसे कम है।

चार प्रमुख शहरों का तापमान

प्रदेश के चार प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें, तो भोपाल में रात का पारा 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि ग्वालियर में सबसे कम 9.6 डिग्री तक आ गया। हालांकि इंदौर में रात का तापमान चारों शहरों की तुलना में सबसे ज्यादा रहा।

 

Related News