Follow us:

क्या है आरोग्य सेतू एप, कोरोना के खिलाफ कैसे करेगा आपकी मदद, यहां जानिए सारी डिटेल

मुंबई। भाजपा के 40वें स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने जनता से आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करने की अपील की है। ये एप जनता को कोरोना संक्रमण संबधी जानकारी दे रहा है। ऐसे में जब जनता कोरोना संक्रमण को लेकर भ्रमित महसूस कर रही है, वो नहीं जानती कि वो संदिग्ध है, संक्रमित है या नहीं। ये एप आम जनता की काफी मदद कर रहा है। ये एप आपके स्वास्थ्य, भौगोलिक, यात्रा संबंधी जानकारी के आधार पर आपको बताएगा कि आप कोरोना संदिग्ध हैं या नहीं। ये आपको बताएगा कि आप पर कितना खतरा है औऱ आपको क्या कदम उठाने चाहिए।

इस एप को भारत सरकार की पहल पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत तैयार किया गया है। कोरोनावायरस (covid-19) से लड़ने के लिए ये एप काफी कागर हो सकता है। सरकार का कहना है कि ये एप्लीकेशन जनता को बताएगा कि वो कोरोना वायरस के माहौल में कितने खतरे में है। उन्हें क्या कदम उठाने चाहिए।

'आरोग्य सेतु एप' के माध्यम से आप कोरोना वायरस के जोखिम, प्रसार, उपचार सहित कई बातें जान सकते हैं। इस एप का इस्तेमाल ब्लूटूथ और जीपीएस के द्वारा किया जा सकता है।

कैसे करें आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड

इस एप को आप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप एंडॉयड के प्ले स्टोर और आईओएस के एप स्टोर में जाकर आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) टाइप करें। जिसके बाद आप इसे आसानी से डाउनलोड (Download) कर सकते हैं।

एंड्रॉयड : https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

आईओएस : https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
आपको बता कें कि इस एप को आप हिंदी, अंग्रेजी सहित 11 भारतीय भाषा में चुन सकते हैं। इसके बाद आप ब्लूटूथ और जीपीएस से जोड़ लें और आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए मोबाइल नंबर, नाम, पता, उम्र और 30 दिनों में कोई विदेश यात्रा के बारे में भर दें।

कैसे करता है आरोग्य सेतु एप काम?
इस एप में आप रंग के कोड्स के आधार में जान पाएंगे कि आप खतरे में है कि नहीं।

हरा रंग
अगर आपको हरा रंग दिखाई देता है तो समझ लें कि आप सुरक्षित है। लेकिन इससे आगे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें।

पीला रंग
अगर आपको पीला रंग दिखाया जाता है तो इसका मतलब है कि आप बहुत जोखिम में हैं। इसलिए तुरंत एप में दिए हुए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

ऐसे करें खुद की जांच
आरोग्य सेतु एप में आप जाकर 'सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट' के फीचर का यूज कर सकते हैं। इसके ऑप्शन में जाकर क्लिक करें। जहां पर एक चैट विंडो खुलेगी। जिसपर आपसे कुछ सेहत संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। जिनका जवाब देकर आप आसानी से जान सकते हैं कि आप कोरोना से संक्रमित है कि नहीं।

 

Related News