Follow us:

SBI ग्राहकों के लिए बदले ATM से जुडे़ नियम: जानिए लेनदेन की सीमा, फीस और अन्य डिटेल्स

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ATM withdrawal नियमों में बदलाव किया है। SBI ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को दी गई 3 महीने की छूट को आगे नहीं बढ़ाया है, यह छूट 30 जून को समाप्त हो गई है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए SBI ने अपने एटीएम पर किए गए सभी लेनदेन के साथ-साथ अन्य बैंक ATM से भी मुफ्त में लेनदेन की अधिक संख्या के लिए सेवा शुल्क माफ कर दिया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 24 मार्च को की गई घोषणा के मद्देनजर SBI ने 30 जून तक के लिए सभी प्रकार के ATM चार्ज खत्म कर दिए थे। इस दौरान एटीएम से कितने भी बार पैसे निकाले जाने पर भी कोई शुल्क नहीं लग रहा था। एसबीआई ने अब यह स्पष्ट किया कि यह छूट 20 जून को खत्म हो गई और 1 जुलाई से उसके नए नियम जारी हो गए हैं। उसने नए एटीएम निकासी नियम और शुल्क के बारे में जानकारी दी।

अपने बचत बैंक खाते में 25,000 औसत मासिक बैलेंस (AMB) वाले खाताधारकों को आठ मुफ्त लेनदेन की अनुमति मिलेगी, जिनमें SBI ATM में पांच लेनदेन और तीन लेनदेन अन्य ATMs से रहेगी। यह छूट छह मेट्रो सेंटर (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरू) में रहेगी। वहीं गैर-महानगरों में ऐसे खाताधारकों को 10 मुफ्त लेनदेन मिलेंगे, जिनमें SBI के ATM में पांच और अन्य में पांच लेनदेन शामिल हैं।

SBI खाताधारक जो खाते में 25, 000 से लेकर 50,000 तक का बैलेंस रखते हैं, वे 8 मुफ्त लेनदेन (3 महानगरों, 5 गैर-महानगरों) कर सकते हैं।
ऐसे SBI खाताधारक जो अपन खाते में 50,000 से लेकर 1 लाख रुपये तक का औसत बैलेंस बनाए रखते हैं वे 8 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। इनमें 3 महानगरों, 5 गैर-महानगर के लेनेदेन शामिल हैं।

SBI के ऐसे ग्राहक जो अपने खाते में 1,00,000 से अधिक का मंथली औसत बैलेंस बनाए रखेंगे उन्हें एसबीआई एटीएम और अन्य एटीएम से असीमित लेनदेन की छूट होगी।
लिमिट से ज्यादा निकासी पर बैंक 10 रुपये प्लस GST से लेकर 20 रुपये प्लस GST का शुल्क लेगा।
एसबीआई निर्धारित सीमा से ज्यादा के अतिरिक्त गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये प्लस जीएसटी से लेकर 8 रुपये प्लस जीएसटी तक फीस लेगा।

खाते में अपर्याप्त बैलेंस रहने पर 20 रुपये प्लस जीएसटी का शुल्क लगेगा।
सभी स्थानों पर सभी वेतन खातों के लिए एसबीआई एटीएम और अन्य बैंक एटीएम में मुफ्त असीमित लेनदेन की सुविधा मिलेगी।

Related News